13 की उम्र में हुआ था सलमान की इस Ex-गर्लफ्रेंड का रेप, अब कर रही ये काम

Monday, March 19th, 2018, 6:15 pm

मुंबई.पॉप सिंगर दलेर मेहंदी को 14 साल पुराने में ह्यूमन ट्रैफिकिंग के मामले में 2 साल कैद की सजा सुनाई गई। हालांकि, उन्हें इसके बाद जमानत भी मिल गई। वैसे, बॉलीवुड की एक एक्ट्रेस ऐसी भी हुई है, जिसने ह्यूमन ट्रैफिकिंग जैसे क्राइम का शिकार हुए लोगों के लिए ‘नो मोर टियर’ नाम की संस्था शुरू की। यह एक्ट्रेस कोई और नहीं, बल्कि सलमान खान की गर्लफ्रेंड रह चुकीं सोमी अली हैं।5 की उम्र में सेक्शुअली अब्यूज तो 13 की उम्र में हुई थीं रेप की शिकार…

– पाकिस्तानी मूल की एक्ट्रेस सोमी अली ने एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया था, “मैं कई तरह के डोमेस्टिक वायलेंस सहते-सहते बड़ी हुई हूं। जब मैं पांच साल की थी, तब मुझे सेक्शुअली अब्यूज किया गया। 12 साल की उम्र में मैं यूएस शिफ्ट हो गई और 13 की उम्र में मेरा रेप किया गया।”
– “मैं हमेशा ऐसे अब्यूज का सामना किया और गवाह भी बनी। हमेशा से इस तरह के क्राइम से पीड़ित महिला, पुरुष और बच्चों के लिए कुछ करना चाहती थी।”
– बता दें कि 2007 में सोमी ने संस्था ‘नो मोर टियर’ शुरू की। वे कहती हैं कि संस्था की शुरुआत उन्होंने डोमेस्टिक वायलेंस के शिकार लोगों की मदद के लिए की थी।
– बकौल सोमी, “यह संस्था मियामी बेस्ड है और यह ह्यूमन ट्रैफिकिंग के मामले में देश (अमेरिका) का सबसे घटिया शहर है। इसी शहर की वजह से मैंने अपनी संस्था के तहत मैंने सेक्स ट्रैफिकिंग और इसी के जैसे दूसरे क्राइम के शिकार लोगों के लिए भी काम करना शुरू किया।”
– सोमी कहती है कि कई महिलाओं को मिडिल ईस्ट, साउथ एशिया और दुनिया के दूसरे हिस्सों से खरीदकर यूएस लाया जाता है, जो बाद में सेक्शुअल और फिजिकल वायलेंस की शिकार होती हैं।
– सोमी के मुताबिक, पिछले 10 सालों में उनकी संस्था ने हजारों महिलाओं,पुरुषों और बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने का कम किया है। इनमें से कई शादीशुदा महिलाएं, जिन्हें उनके पति ने सेक्स के लिए यूज कर बेच दिया तो कई ऐसे लड़के-लडकियां शामिल हैं, जो अपने ही घर में सेक्शुअली अब्यूज हुए और घर से भागने के बाद दलाओं के हत्थे चढ़ गए। इनमें से ज्यादातर इंडिया,पाकिस्तान और मिडिल ईस्ट के विक्टिम्स शामिल हैं।

एक्ट्रेस का पहला प्यार थे सलमान खान

– एक पुराने इंटरव्यू में सोमी ने सलमान के साथ अपने रिश्ते पर खुलकर बात की थी। सोमी ने इस इंटरव्यू में कहा था कि सलमान उनके पहले ब्वॉयफ्रेंड थे। लेकिन ऐश्वर्या राय बीच में आईं और उनका रिश्ता टूट गया।
– बकौल सोमी, “सलमान पर मेरा क्रश उस वक्त हो गया था, जब मैं टीनेजर थी। यही क्रश मुझे फ्लोरिडा से इंडिया ले आया। मैंने फिल्मों को सिर्फ इसलिए ज्वाइन किया, ताकि सलमान से मेरी शादी हो सके। 15 साल की उम्र में आपके पास कुछ भी इडियटिक करने का लाइसेंस होता है। हालांकि, मुझे अपने पहले प्यार का पीछा करने का कोई भी अफ़सोस नहीं है।”

8 साल तक रहा सलमान से रिलेशनशिप

– जब सोमी महज 15 साल की थीं, तब उन्होंने सलमान की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ देखी और उन्हें दिल दे बैठीं।
– सलमान से शादी की चाहत लिए वे मुंबई आईं और काम की तलाश करने लगीं। इसी दौरान एक स्टूडियो में उनकी मुलाकात सलमान से हुई।
– करीब 8 साल तक सोमी सलमान के साथ रिलेशनशिप में रहीं।
– 1997 में सलमान की नजदीकियां ‘हम दिल दे चुके सनम’ के सेट पर ऐश्वर्या राय से बढीं और सोमी के साथ उनका ब्रेकअप हो गया।
– दोनों ने फिल्म ‘बुलंद’ (1992) में साथ काम किया है, जो आजतक रिलीज नहीं हो सकी। फिल्म 80 प्रतिशत शूट हो चुकी थी। लेकिन किन्हीं कारणों से यह अटक गई। – 2016 में आई ऋतिक रोशन स्टारर ‘काबिल’ को मीडिया रिपोर्ट्स ने ‘बुलंद’ की कॉपी बताया था।

रिश्ता टूटने का नहीं है कोई अफ़सोस

– सोमी ने इंटरव्यू में बताया है, “मुझे इस बात का कोई अफ़सोस नहीं है कि सलमान के साथ मेरा रिश्ता आगे नहीं बढ़ पाया। सलमान और उनकी फैमिली से बहुत कुछ सीखा है।”
– मुझे सीख मिली है कि यह मायने नहीं रखता कि किसी का धर्म क्या है, कल्चर क्या है, वह कहां का रहने वाला है। किसी भी इंसान की पहचान उसके काम से होती है। सलमान आगे बढ़ने के लिए अच्छे रोल मॉडल हैं।”