यूपी: संभल में सांप्रदायिक तनाव, मुस्लिम लड़के और शादीशुदा हिंदू महिला के गायब होने के बाद भड़की हिंसा

Friday, May 12th, 2017, 11:20 am

संभल:  यूपी के संभल में बीती रात कई घरों में आगजनी और लूटपाट हुई है. इलाके का माहौल इतना खराब है कि मुस्लिम समुदाय के लोग हिंसा ग्रस्त गांव से पलायन कर रहे हैं. सांप्रदायिक हिंसा की शुरूआत उस समय हुई जब खबर फैली कि एक मुस्लिम लड़का एक शादीशुदा हिंदू लड़की को लेकर भाग गया.

संभल के गुन्नौर क्षेत्र के नंदरौली गांव के कई घरों में बीती रात आगजनी हुई और कुछ घरों में लूटपाट की भी खबर है. गांव में सांप्रदायिक तनाव की शुरूआत 9 मई को तब हुई जब खबर फैली कि गांव का एक मुस्लिम लड़का एक शादीशुदा हिंदू लड़की को लेकर भाग गया है.

लड़के की मां के मुताबिक, इस बात से नाराज लड़की के घरवालों ने उसे अपने घर में रात भर बिठाये रखा. लड़के की मां को लड़की वालों ने अगले दिन छोड़ दिया, लेकिन उसके बाद देखते देखते गांव में सांप्रदायिक हिंसा शुरू हो गई. गांव में हिंसा और लूटपाट की खबर पाकर पुलिस बल वहां पहुंच गई लेकिन पीड़ित पक्ष के लोग पीएएसी और पुलिस बल पर ही संगीन आरोप लगा रहे हैं.

फिलहाल हिंसा ग्रस्त गांव गुन्नौर छावनी में तब्दील हो चुका है, लेकिन गांव में भारी सुरक्षाबल की मौजूदगी भी खौफजदा लोगों में सुरक्षा का अहसास नहीं करा पा रही है. लिहाजा कई लोग ट्रकों में सामान लादकर गांव से पलायन कर रहे हैं.

दूसरी तरफ जिस परिवार की लड़की को लेकर मुस्लिम लड़का फरार हुआ है, उसका आरोप है कि उनकी लड़की का अपहरण हुआ है. पुलिस मुकदमा दर्ज करके दोनों पक्षों के दावे की जांच कर रही है. उसने हिंसा और आगजनी के आरोप में अबतक छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन जिस लड़के और लड़की की वजह से हिंसा फैली है, उनका अबतक पता नहीं चला है.

पुलिस माहौल को नियंत्रण में रखने की बात कर रही हैस लेकिन अभी भी इलाके में सांप्रदायिक तनाव फैला हुआ है और लोग खौफजदा हैं कि नफरत की एक और चिंगारी पता नहीं क्या कहर ढा दे?