जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला 3 दिन के दौरे पर भारत आए, मोदी ने एयरपोर्ट पर किया रिसीव.

Tuesday, February 27th, 2018, 5:12 pm

नई दिल्ली.जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला II बिन अल हुसैन अपने दूसरे दौरे पर मंगलवार रात भारत आए। उन्हें रिसीव करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट पहुंचे। किंग अब्दुल्ला का दौरा तीन दिन का है, वो 1 मार्च तक भारत में रहेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री और अब्दुल्ला के बीच रक्षा समेत कई अहम करार और दोनों देशों के रिश्तों को बढ़ाने पर चर्चा होगी। किंग ‘इस्लामिक हेरीटेज एंड प्रोमोटिंग अंडरस्टैंडिंग’ विषय पर विज्ञान भवन में स्पीच भी देंगे। बता दें कि भारत और जॉर्डन के बीच 1950 से करीबी रिश्ते हैं।

क्या है अब्दुल्ला का प्रोग्राम?

– विदेश मंत्रालय के मुताबिक, किंग अब्दुल्ला के साथ क्वीन रानिया भी भारत आई हैं, वह 2006 में देश का दौरा कर चुके हैं।
– किंग अब्दुल्ला और नरेंद्र मोदी के बीच दोनों देशों के रिश्तों को मजबूती देने पर बात होगी। इस दौरान रक्षा समेत कई अहम करार हो सकते हैं।
– बुधवार को वह जॉर्डन के टेक्नीकल इंस्टीट्यूट्स में सहयोग बढ़ाने को लेकर आईआईटी दिल्ली जाएंगे।

– इसके बाद दोनों देशों के सीईओ के साथ बिजनेस को ध्यान में रखते हुए बात करेंगे। बता दें कि भारत और जॉर्डन के बीच 2016-17 में करीब 87 हजार 800 करोड़ का कारोबार हुआ।
– जॉर्डन के किंग गुरुवार को इंडियन इस्लामिक सेंटर की ओर से विज्ञान भवन में आयोजित प्रोग्राम में स्पीच देंगे।

– इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनके सम्मान में भोज देंगे। इसमें उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ कई लोग मौजूद रहेंगे

मोदी ने दिया था न्योता

– फरवरी में नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन दौरे पर गए थे। तब प्रधानमंत्री पहले जॉर्डन पहुंचे थे। मोदी ने इसी दौरान किंग अब्दुल्ला को भारत आने का न्योता दिया।