ऑपरेशन क्लीन मनी: केन्द्र सरकार ने लॉन्च की वेबसाइट, डिफॉल्टर्स की सारी जानकारी होगी ऑनलाइन

Tuesday, May 16th, 2017, 4:13 pm

केन्द्र सरकार ने टैक्स चोरी और कालेधन के खिलाफ ऑपरेशन क्लीन मनी के तहत मंगलवार को एक वेबसाइट लॉन्च की है। इस वेबसाइट पर सरकार इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के छापेमारी की रिपोर्ट सार्वजनिक करेगी। वेबसाइट में उस प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जाएगी जिससे टैक्स ना देने वाले लोगों की पहचान की गई थी।

वहीं नोटबंदी के बाद से देशभर में टैक्स देने वाले लोगों की संख्या में 91 लाख की वृद्धि हुई है। सेंट्रल बोर्ड फॉर डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने बताया कि नोटबंदी के बाद से 19,398 करोड़ की अघोषित आय का पता लगा है। इतना ही नहीं 30 करोड़ नए पैन जारी किए गए हैं।

कसा शिकंजाः 22 ठिकानों पर आयकर का छापा, लालू बोले भाजपा को नया साथी मुबारक

इस वेबसाइट में जिन लोगों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा, उन्हें कैटगिरी में बांटा गया है। जिसमें हाई रिस्क, मीडियम रिस्क, लो रिस्क और वेरी लो रिस्क जैसी कैटेगिरी शामिल है। हाई जिन लोगों के खिलाफ छापेमारी की कार्रवाई, जब्ती और सीधी पूछताछ की जाएगी ऐसे लोगों को हाई रिस्क लेवल में शामिल किया जाएगा। मीडियम रिस्क वाले लोगों को एमएमएस या ईमेल के जरिए जरूरी जानकारी देने को कहा जाएगा। वहीं वेरी लो रिस्क की कैटेगरी वाले डिफॉल्टर्स पर निगरानी रखी जाएगी।